Breaking News

उत्तर प्रदेश, बिहार में लोकसभा सीटों के लिए 11 मार्च को उपचुनाव

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 9 Feb, 2018 | 5:02 PM GMT 05:30+

उत्तर प्रदेश, बिहार में लोकसभा सीटों के लिए 11 मार्च को उपचुनाव

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव कराए जाएंगे। वहीं बिहार के जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर भी उसी दिन मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को यह एलान करते हुए कहा कि मतगणना 14 मार्च को होगी।

Read more: प्रतिभा पलायन को रोकने 80 हजार रुपए की मासिक स्कॉलरशिप देगी मोदी सरकार

गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने और फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीटें (गोरखपुर व फूलपुर) रिक्त हो गईं और इन पर चुनाव की जरूरत पड़ी।

Read more: ISI को खुफिया दस्तावेज मुहैया करवाने के आरोप में एयर फोर्स का ग्रुप कैप्टन गिरफ्तार

आदित्यनाथ 1998 से लोकसभा में गोरखपुर का पांच बार प्रतिनिध्तिव कर चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए उत्सुक हैं। सितंबर 2017 में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया सीट खाली हो गई थी। भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद भभुआ और राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद जहानाबाद विधानसभा सीट रिक्त हुई है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि पांचों सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है। वहीं संबंधित जिलों में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

INH News 


Title For Web: Election commission declares dates for by elections in UP and Bihar
Uttar Pradesh Bihar by election 2018 11 March Lok Sabha seats Election commission Assembly Election 2018
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर