Breaking News

सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, इन वजहों से और भी मिल सकती है राहत

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 12 Feb, 2018 | 10:35 PM GMT 05:30+

सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, इन वजहों से और भी मिल सकती है राहत

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही थीं। इस वजह से आम आदमी की जेब पर काफी ज्यादा बोझ पड़ रहा था, लेकिन अब इनके दाम में कटौती होना शुरू हो गई है। कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 81 रुपये के पार पहुंच गई थी। वहीं, डीजल की बात करें तो यह भी 70 का आंकड़ा पार कर चुका था। 6 फरवरी को मुंबई में जहां एक लीटर पेट्रोल  81.24 रुपये का मिल रहा था। वहीं, 12 फरवरी को पेट्रोल का दाम 80.87 पर पहुंच गया है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट आनी शुरू हो गई है।

Read more:Valentine Day Special 2018 : इस एक्ट्रेस की मुस्कान पर फिदा हुआ सोशल मीडिया, देखें वीडियो

दूसरी तरफ, डीजल की बात करें तो 6 फरवरी को जहां एक लीटर डीजल 68.39 के स्तर पर था। सोमवार को इसकी कीमत 67.75 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि आगे भी ये राहत मिलती रहेगी। इसमें दो कदम मदद करेंगे।

Read more:केंद्रीय मंत्री उमा भारती अब नहीं लड़ेंगी कोई चुनाव,बताई यह वजह

विशेषज्ञों के मुताबिक यूएस में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा है। वहीं, दुनियाभर में इसकी डिमांड घटी है। यही वजह है कि कच्चे तेल की कीमतें लगातार नीचे आ रही हैं। ब्रेंट क्रूड 26 द‍िसंबर के बाद से 10 फीसदी सस्ता हो चुका है। इससे कच्चे तेल के 80 डॉलर के पार पहुंचने का खतरा भी कम हो गया है। इसके साथ ही यह मोदी सरकार को अपनी बैलेंस शीट सुधारने का मौका भी देगा।

सरकार की अपील : मोदी सरकार ने कहा है कि वह सऊदी अरब और अमेरिका से अपील करेगी कि वे कच्चे तेल की कीमतों में कमी करे। ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिलेगी। भारत सरकार के कहने पर अगर ये दोनों देश कच्चे तेल की कीमतों में राहत देने का फैसला लेते हैं, तो इसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलेगा और उनकी जेब पर पेट्रोल व डीजल की कीमतों का काफी कम दबाव पड़ेगा।

INH News


Title For Web: Cheaper petrol and diesel, these reasons can also get relief
Cheaper petrol diesel price Get relief india news in hindi latest India news update national news hindi news
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर