Breaking News
  • बीजापुर : मिलिशिया कमांडर अवलम मंगू गिरफ्तार, आईईडी प्लांट का मास्टर माइंड है नक्सली मंगू, जवानों को निशाना बनाने की फिराक में था नक्सली, पुलिस ने पालनार के जंगलों से अरेस्ट किया।
  • मुंगेली : 2 अलग सड़क हादसे में 3 लोग घायल, 1 बजुर्ग सहित 2 लोग हुए घायल, 1 को जिला अस्पताल में किया गया भर्ती, 2 बिलासपुर सिम्स रेफर, कोतवाली थाना क्षेत्र की घटना।
  • जांजगीर : पारिवारिक विवाद में पत्नी को छत से दिया धक्का, सट्टा और शराब का लती है गिरफ्तार पति, महिला की हालत गंभीर।
  • पटना : बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जापान यात्रा पर पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कसा तंज, कहा- ‘शुरू हुई ढलान तो चच्चा चले जापान’।
  • नई दिल्ली : कोयला खनन में लगी सरकारी कंपनी CIL का एकाधिकार खत्म, केंद्र सरकार ने दी प्राइवेट कंपनियों को हरी झंडी।
  • नई दिल्ली : पीएनबी घोटाले पर बोले अन्ना हजारे, ‘देश को भ्रष्टाचारमुक्त नहीं बनाना चाहती सरकारें’।
  • काठमांडू : नेपाली पीएम केपी ओली का बयान, ‘भारत से और लाभ उठाने के लिए चीन से गहरा करना चाहते हैं रिश्ता’।

Army Day आज, जानें भारतीय सेना की कुछ खास बातें

By Sanjeet Tripathi

राष्ट्रीय | Published On: 15 Jan, 2018 | 2:14 AM GMT 05:30+

Army Day आज, जानें भारतीय सेना की कुछ खास बातें

नई दिल्ली : आज आर्मी डे है। यह हर साल भारत में 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है। भारत के लेफ्टीनेंट जनरल के.एम. करियप्पा को सम्मान देने के लिये इसकी शुरुआत हुई थी। करियप्पा भारत के पहले प्रधान सेनापति थे। इस दिन नई दिल्ली में और सेना के सभी मुख्यालयों में परेड्स और अन्य मिलिट्री शो का आयोजन होता है।

बता दें कि भारतीय सेना का गठन हु 1776 में कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी सरकार के अधीन आ था। आज देशभर में भारतीय सेना की 53 छावनियां और 9 आर्मी बेस हैं। देश के युवा अपनी मर्जी से सेना में शामिल होते हैं, हालांकि देश के संविधान में जबरन भर्ती का भी प्रावधान है लेकिन आज तक उसकी नौबत नहीं आई है।

भारतीय सेना की बड़ी उपलब्धियों से एक 1971 का भारत पाकिस्तान का युद्ध है, जिसमें पाकिस्तान सेना के करीब 93,000 सैनिकों और अधिकारियों ने सेना के सामने सरेंडर किया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हिरासत में लिए गए युद्ध बंदियों की यह सबसे बड़ी संख्या थी। इस युद्ध के बाद बांग्लादेश बना था।  

इसके अलावा यह भी बता दें कि बेली पुल दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है। यह हिमालय पर्वत की द्रास और सुरु नदियों के बीच लद्दाख की घाटी में है। अगस्त 1982 में भारतीय सेना ने इसका निर्माण किया था। फिलहाल भारतीय वायु सेना का तजाकिस्तान में एक आउट स्टेशन बेस है और दूसरा बेस अफगानिस्तान में बनाने का विचार कर रही है।

Read more: नेता प्रतिपक्ष सिंहदेव पर अमित जोगी का बड़ा वार, कहा- ‘अपना धन बढ़ाने सिनेमा हाल चलाया, कुत्ते भी बेचे, मंदिर का चढ़ावा अंदर किया…’

भारतीय सेना के पास एक घुड़सवार रेजिमेंट है। गौरत्लब है कि दुनिया में इस तरह के अब सिर्फ तीन रेजिमेंट्स ही है जिनमें से एक भारत की है।  भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला केरल में स्थित है। यह एशिया की सबसे बड़ी नौसेना अकादमी है।

 

INH News


Title For Web: Army Day today, know some special things of the Indian Army
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Latest News Army Indian Army Airforce Army Day today Army Day Kerala Asia Pakistan !971 War Bangladesh
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर