Breaking News

औषधीय पौधों की आधुनिक खेती देखने गुजरात जाएंगे प्रदेश के किसान

By Lalit Singh

छत्तीसगढ़ खबर | Published On: 11 Feb, 2018 | 7:27 PM GMT 05:30+

औषधीय पौधों की आधुनिक खेती देखने गुजरात जाएंगे प्रदेश के किसान

औषधीय पौधों की आधुनिक खेती को नजदीक से देखने, समझने और सीखने के लिए छत्तीसगढ़ के 9 जिलों के 16 किसानों का अध्ययन दल 14 फरवरी को गुजरात प्रदेश के दौरे पर जाएगा। उनके साथ इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के दो विद्यार्थी भी जाएंगे। किसानों का अध्ययन दौरा छत्तीसगढ़ राज्य औषधीय पादप बोर्ड ने आयोजित किया है। ये किसान एक सप्ताह तक गुजरात के आणंद स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और औषधीय एवं सुगंधित पौध अनुसंधान निदेशालय में औषधीय पौधों की खेती के आधुनिक तौर-तरीकों को नजदीक से देखेंगे। इनमें रायपुर, धमतरी, दुर्ग, बालोद, कोरबा, बिलासपुर, कोरिया, कबीरधाम और राजनांदगांव जिले के किसान शामिल हैं।

ये किसान वहां से औषधीय पौधों के संग्रहण, उनके विदोहन और प्रसंस्करण की नवीन तकनीकों  सहित उनके कच्चे उत्पादों के स्टोरेज और हर्बल प्रोडक्ट बनाने के तरीकों का प्रशिक्षण लेंगे। किसानों के इस अध्ययन दल को मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार करने के इरादे से उन्हें वहां भेजा जा रहा है, ताकि वे वहां से लौटकर छत्तीसगढ़ के अन्य किसानों को भी हर्बल खेती के लिए प्रशिक्षित कर सकें। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने पिछले सप्ताह रायपुर में बोर्ड की तरफ से आयोजित राष्ट्रीय वनौषधि छत्तीसगढ़ संगोष्ठी के शुभारंभ समारोह में यह घोषणा की थी कि छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्य के अनुरूप वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की दिशा में गंभीरता से प्रयास किए जाएंगे। उसी कड़ी में राज्य के किसानों को औषधीय पौधों की आधुनिक खेती से जोड़ने की पहल बोर्ड ने की है।

धनवेन्द्र जायसवाल की रिपोर्ट

INH News


Title For Web: chhattisgarh farmers will go to Gujarat at 14 february
chhattisgarh farmers go to Gujarat 14 february Medicinal plants Chhattisgarh news in hindi Chhattisgarh news Raipur news latest Chhattisgarh news update cg news today cg latest news in hindi
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर