Breaking News
  • मुंगेली : जंगल से भटककर आए हिरण की मौत, 15 दिन के भीतर हिरण मौत का दूसरा मामला, शव को वन विभाग ने लिया कब्जे में, जरहागांव थाना क्षेत्र का मामला।
  • कोरिया : दिव्यांग कर्मचारी ने अपने अधिकारी पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, जल संसाधन संभाग बैंकुठपुर के कार्यपालन अभियंता पर आरोप, पुलिस ने की जांच की बात, बैंकुठपुर कोतवाली थाना क्षेत्र का मामला।
  • पेंड्रा : लावारिस हालत में सड़क किनारे खड़ी सफारी वाहन से 87 पाव शराब जब्त, मध्यप्रदेश से अंग्रेजी शराब छत्तीसगढ़ में खपाने वाले तस्करों की गाड़ी होने की आशंका, गौरेला के खैरझिठी गांव की घटना।
  • बिलासपुर : अंग्रेजी शराब की अवैध तस्करी करते बिलासपुर पुलिस ने अंतर्राज्यीय गिरोह के एक आरोपी को किया गिरफ्तार,  मप्र के अनूपपुर जिले के जैतहरी निवासी आरोपी शिवकुमार 80 बॉटल अंग्रेजी शराब, वैगनआर कार, एक एयर पिस्टल व छर्रा सहित 70 हजार नगद जब्त।
  • नई दिल्ली : फिर मुश्किल में सलमान खान, दलितों के खिलाफ टिप्‍पणी पर कोर्ट में याचिका, एफआईआर दर्ज करने की मांग।
  • मुंबई : उद्धव ठाकरे का बयान, कहा- ‘पीएनबी घोटाले की वजह से ठंडे बस्‍ते में चला गया राफेल घोटाला’।
  • सीरिया : सरकारी फौजों का दमिश्क में अब तक का सबसे बड़ा हमला, मृतकों की संख्या 300 हुई।
  • इस्लामाबाद : पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा- ‘मुझे जिंदगीभर के लिए सियासत से दूर करने की हो रही साजिश’

संतों के शाही स्नान के साथ हुआ राजिम कुंभ का समापन

By Sanjeet Tripathi

छत्तीसगढ़ खबर | Published On: 13 Feb, 2018 | 1:29 PM GMT 05:30+

संतों के शाही स्नान के साथ हुआ राजिम कुंभ का समापन

रायपुर : माघ पूर्णिमा से छत्तीसगढ़ की धर्म नगरी राजिम के त्रिवेणी संगम में आयोजित कुंभ का आज महाशिवरात्रि के दिन साधु-संतों के शाही स्नान के साथ समापन हो गया। इस अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकली जिसका हज़ारों श्रद्धालुओं ने अभिनंदन किया। प्रदेश के धर्मस्व मंत्री बृजमोहन भी इस शोभायात्रा में शामिल हुए तथा साधुओं के अखाड़ा प्रदर्शन में तलवारबाज़ी करते दिखाई दिए। 

 नागा साधुओं के शस्त्र पूजन के साथ विभिन्न सम्प्रदायों, आश्रमों, अखाड़ों के साधु-संत अपनी संस्थाओं के निशानों और ध्वजों के साथ शाही स्नान के लिए शोभा यात्रा निकली थी। यह शोभायात्रा लोमश ऋषि आश्रम के नजदीक बनाए गए संत समागम स्थल से होकर नवापारा के नेहरू घाट से नए पुल होते हुए राजिम पहुंची। राजिम में पं.सुंदर लाल शर्मा चौक से शास्त्री चौक होते हुए साधु-संत त्रिवेणी संगम पर शाही कुंड तक पहुंचे।

शोभायात्रा की अगुवाई परंपरानुसार नागा साधुओं का दल कर रहा था। आश्रमों और अखाड़ों के प्रमुख साधु-संत घोड़ों और बग्गियों में सवार होकर शोभा यात्रा में शामिल हुए थे। नवापारा और राजिम शहर की जनता ने  शोभा यात्रा का पुष्पवर्षा कर अभिनंदन किया। शोभायात्रा में शामिल नागा साधुओं के साथ अन्य साधुओं ने अपने शस्त्रों के साथ आकर्षक करतब दिखाते हुए अखाड़ा प्रदर्शन करते रहे। 

इस अवसर पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर राजिम के त्रिवेणी संगम में पुण्य स्नान का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि राजिम कुंभ की महिमा बढ़ती जा रही है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहा आ रहे है। आज भी कुंभ के समापन अवसर ऐसा ही नजारा दिख रहा है। श्री अग्रवाल ने भी सपरिवार कुंभ के कुंड में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ लिया। पश्चात वे कुलेश्वर महादेव मंदिर पहुँचकर पूजा अर्चना की और भगवान से छत्तीसगढ वासियों के जीवन मे सुख,शांति और समृद्धि की कामना की।

Read more : अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पुनिया ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट के फैसले को क्लीन चिट न समझे भाजपा’

इस दौरान राजिम विधायक संतोष उपाध्याय और नयापारा नगरपालिका अध्यक्ष विजय गोयल ने भी त्रिवेणी संगम पर पुण्य स्नान किया।

 

INH News


Title For Web: Rajim Kumbh ends with the shahi snan of saints
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Local News Rajim Kumbh Rajim Kumbh 2018 Brijmohan Agrawal Shahi Snan Naga Sadhus Santosh Upadhyay Vijay Goel
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर