Breaking News

Chhattisgarh : साढ़े 3 साल में साढ़े 22 हजार लोगों ने कर ली खुदकुशी

By Sanjeet Tripathi

छत्तीसगढ़ खबर | Published On: 13 Feb, 2018 | 3:06 PM GMT 05:30+

Chhattisgarh : साढ़े 3 साल में साढ़े 22 हजार लोगों ने कर ली खुदकुशी

रायपुर : छत्तीसगढ़ में पिछले साढ़े तीन सालों में 22 हजार 536 लोगों ने आत्महत्या करके अपनी जान दे दी, इनमें 1824 किसान भी शामिल हैं। आत्महत्या करने वालों में पुरूषों की संख्या 13 हजार 988 है, जबकि 8 हजार 598 महिलाओं ने भी आत्महत्या की है। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक धनेंद्र साहू ने सरकार के हवाले से मिले ये आंकड़े विधानसभा में दिए।

उन्होंने दावा किया कि जिन हजार 461 लोगों की आत्महत्या को अन आइडेंटिफाइड श्रेणी में रखा गया है, वे भी किसान और खेतिहर मजदूर हैं, जिनके आंकड़े को सरकार छिपाना चाहती  है। आत्महत्या करने वालों की पहचान स्पष्ट की गई है, उनमें सबसे ज्यादा 5 हजार 718 मजदूर हैं, दूसरे नंबर पर किसान हैं, जिनकी संख्या 1 हजार 824 है, जबकि तीसरे नंबर पर 1 हजार 623 छात्र-छात्राओं की है, जिन्होंने मौत को गले लगाया। इसके अलावा 696 महिलाओं और 632 बेरोजगारों ने भी इस दौरान आत्महत्या की है। आत्महत्या करने वालों में 241 कर्मचारी, 201 लघु व्यवसायी और 190 व्यवसायी भी शामिल हैं।

धनेंद्र साहू ने आरोप लगाया कि जिस राज्य में इतनी बड़ी संख्या में लोग खुदकुशी कर रहे हैं, तो मतलब साफ है कि उन तक सरकार की योजनाएं नहीं पहुंच रही थी। साहू ने कहा कि हर आदमी को अपने जीवन और परिवार से मोह होता है, लेकिन जब उसके पास कोई रास्ता नहीं बच जाता, तभी वो खुदकुशी करता है। किसान अपनी सारी पूंजी खेती किसानी में लगा देता है, उन पर कर्ज को बोझ लदा हुआ है, उनको लगातार घाटा हो रहा है।

Read more: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बोले रमन- ‘सत्य कभी पराजित नहीं हो सकता’

उन्होंने कहा, ‘ये सारी आत्महत्याएं इसलिए हो रही है कि सरकार की योजनाएं आम आदमी के लिए लाभदायी साबित नहीं हो रहा है। छात्र-छात्राओं को अनुकूल  वातावरण नहीं मिल रहा है, युवाओं को नौकरी, रोजगार नहीं मिल पा रहा है। छोटे व्यवसायी नोटबंदी और जीएसटी से परेशान हैं, कर्मचारियों का जीवन  बेहतर होना चाहिए, वो भी नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि जितनी मौतें  नक्सली वारदात, वाहन दुर्घटना और हत्या के मामलों में नहीं हो रही हैउससे ज्यादा मौतें आत्महत्या से हो रही है’।

धनवेन्द्र जायसवाल की रिपोर्ट

INH News


Title For Web: In the last three and half years, 22500 people have committed suicide
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Local News Chhattisgarh Assembly Assembly Dhandra Sahu committed suicide suicide farmer
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर