Breaking News

Chhattisgarh Assembly Budget Session : मुख्यमंत्री डॉ रमन ने कहा, ‘आज फिर भाषण दे रहा हूं, कर्नाटक में भी कांग्रेस जाएगी’

By Sanjeet Tripathi

छत्तीसगढ़ खबर | Published On: 9 Feb, 2018 | 5:11 PM GMT 05:30+

Chhattisgarh Assembly Budget Session : मुख्यमंत्री डॉ रमन ने कहा, ‘आज फिर भाषण दे रहा हूं, कर्नाटक में भी कांग्रेस जाएगी’

रायपुर : राज्यपाल के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर विधानसभा में बोलते हुए सीएम रमन सिंह ने अपने भाषण की शुरुआत कांग्रेस मुक्त भारत से करते हुए कहा कि पूर्ण बहुमत से दिल्ली में  सरकार बनी यह परिवर्तन है। मैं जब-जब यहां भाषण देता हूँ एक राज्य में कांग्रेस की सरकार चली जाती है। आज फिर भाषण दे रहा हूँ कर्नाटक में भी कांग्रेस जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनता का आशीर्वाद राष्ट्रीय दल की मान्यता भी कांग्रेस की समाप्त न हो जाए। ऐसा क्यों हुआ, इसके पीछे कारण है कि, प्रदेश जातिवाद के आधार पर, नेहरू गांधी का परिवारवाद। सरकार पटेल को सम्मान देना था, आजादी के सालों बाद उन्हें भारत रत्न मिलता है। बाबा साहब आम्बेडकर से पहले इंदिरागांधी को भारत रत्न मिला, यही वजह कांग्रेस का ये हाल है। बीजेपी में चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री बन सकता है। कांग्रेस ने देश मे 90 बार धारा 356 का इस्तेमाल किया, इसलिए वे सिमटकर सबसे छोटे हिस्से में आ गए हैं।

सीएम ने कहा, हमें जनता का विश्वास मिला, 10 साल कांग्रेस के शासनकाल में 1-1 किलोमीटर सड़क के लिए तरसते थे। 9 हजार करोड़ के बजट में 50 हजार करोड़ के शिलान्यास हो जाते थे वे पत्थर आज भी घूम रहे हैं। सरगुजा को मेडिकल कालेज, विश्वविद्यालय, सड़को का जाल, नए जिले सरगुजा में बना। सरगुजा में 4300 करोड़ की सड़कों का निर्माण हो रहा है।

उन्होंने भू राजस्व संहिता संशोधन विधेयक पर बोलते हुए कहा कि आज भी मैं कहता हूं इससे आदिवासी समाज के विकास का रास्ता खुलने वाला था। विपक्ष ने इसको लेकर भ्रम फैलाया। हमने कहा भ्रम है तो वापस ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री भाषण के बीच में नेता प्रतिपक्ष सिंहदेव ने कहा, सीएम ने संवेदनशील मामले को छुआ है। सीएम बता दें कि विधानसभा में बने कानून को कैबिनेट को वापस लेने का अधिकार है, या विधानसभा को अधिकार है।

सीएम ने कहा, 20 करोड़ की आबादी वाले देश के नक्शे पर हर जगह अब कमल ही कमल दिखता है। पीएम मोदी मां भारती के सच्चे सपूत हैं, पीएम मोदी ने भारत मुक्त कांग्रेस की बात कही थी, 2014 लोकसभा चुनाव में क्या हुआ ये सबने देखा कि कांग्रेस कितने सीटों पर सिमट गई।

उन्होंने कहा कि जाति और परिवार आधारित राजनीति करने की वजह से कांग्रेस का आज ये हाल हुआ है। बाबा साहेब अंबेडकर को उनके कार्य के मुताबिक कांग्रेस ने कुछ नहीं दिया। इस देश का पीएम चाय बेचने वाला है। ये बीजेपी है, यहां परिवारवाद नहीं।

उपनेता प्रतिपक्ष कवासी लखमा ने सीएम को टोका- राजनांदगांव का विधायक और सांसद कौन है ये सब जानता है। सीएम ने कहा- हां आप तो ज़रूर जानते हैं। जनता के यकीन की वजह से इतने सालों से हमारी सरकार है, लेकिन 7 साल कांग्रेस की एमपी और 3 साल कांग्रेस के शासनकाल में जो एक-एक कदम सड़क के लिए लोग तरसे उससे भी जनता त्रस्त हुई।

सीएम ने कहा, नेता प्रतिपक्ष का परिवार सरगुजा क्षेत्र में सबसे पॉवरफुल रहा, लेकिन सरगुजा को विकास कार्यों की सौगात हमारी सरकार में मिला। जशपुर के दीपक के माता पिता कांग्रेस के राज में अंधेरे में जिए, गरीबी में जिए, दीपक ने बीजेपी शासनकाल में दीपक ने 4 किलोमीटर दूर पढ़ाई की, उसने संकल्प संस्था से प्रशिक्षण लिया । आज आईआईटी में पढ़ रहा है। बीजेपी के विकास को पीढ़ियों ने देखा है। नक्सल प्रभावित इलाके के 23 बच्चे आईआईटी में पढ़ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि छग के किसानों को पहले बिजली , सूखा राहत, की व्यवस्था नहीं थी। बीजेपी की सरकार आने के बाद किसानों की हालत सुधरी है। कांग्रेस घोषणा पत्र में बड़े बड़े वादे करती है। गांव में ऐसी दुकान है जो सबकुछ मुफ्त देती है, मगर वह दुकान 14 साल से नहीं खुली वह कांग्रेस की दुकान है। 30-40 पहले अगर बीजेपी की सरकार होती तो कवासी लखमा को अंगूठा नहीं लगाना पड़ता। किसी आदिवासी की ये हालात नहीं होती। हम स्थिति ठीक करने में लगे हैं। कवासी लखमा के पास तेज बुद्धि है, अगर कांग्रेस की सरकार ने मौका दिया होता तो वो बड़े आईएस अधिकारी होते। 

डॉ सिंह ने कहा- कांग्रेस की दुकान अब बंद हो चुकी है। छत्तीसगढ़ की जनता को कांग्रेस भ्रमित नहीं कर सकती। 2003, 2008 और 2013 चुनाव हमने जीता है, अब 2018 में 65+ सीट का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

देवेश तिवारी/धनवेन्द्र जायसवाल की रिपोर्ट

INH News


Title For Web: Chhattisgarh Assembly Budget Session: CM Dr Raman said,
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Local News Chhattisgarh Assembly Budget Session Chhattisgarh Assembly cg budget reactions 2018 cg budget analyisis 2018 cg budget highlights 2018 cg budget students 2018 cg budget womens 2018 cg budget berozgar 2018 cg budget farmers 2018 cg budget details 2018 cg budget youth 2018 cg budget health 2018 cg budget industries 2018 chhattisgarh budget reactions 2018 chhattisgarh budget analyisis 2018 chhattisgarh budget highlights 2018 chhattisgarh budget students 2018 chhattisgarh budget womens 2018 chhattisgarh budget berozgar 2018 chhattisgarh budget farmers 2018 chhattisgarh budget details 2018 chhattisgarh budget youth 2018 chhattisgarh budget health 2018 chhattisgarh budget industries 2018 budget 2018
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर