Breaking News
  • बीजापुर : मिलिशिया कमांडर अवलम मंगू गिरफ्तार, आईईडी प्लांट का मास्टर माइंड है नक्सली मंगू, जवानों को निशाना बनाने की फिराक में था नक्सली, पुलिस ने पालनार के जंगलों से अरेस्ट किया।
  • मुंगेली : 2 अलग सड़क हादसे में 3 लोग घायल, 1 बजुर्ग सहित 2 लोग हुए घायल, 1 को जिला अस्पताल में किया गया भर्ती, 2 बिलासपुर सिम्स रेफर, कोतवाली थाना क्षेत्र की घटना।
  • जांजगीर : पारिवारिक विवाद में पत्नी को छत से दिया धक्का, सट्टा और शराब का लती है गिरफ्तार पति, महिला की हालत गंभीर।
  • पटना : बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जापान यात्रा पर पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कसा तंज, कहा- ‘शुरू हुई ढलान तो चच्चा चले जापान’।
  • नई दिल्ली : कोयला खनन में लगी सरकारी कंपनी CIL का एकाधिकार खत्म, केंद्र सरकार ने दी प्राइवेट कंपनियों को हरी झंडी।
  • नई दिल्ली : पीएनबी घोटाले पर बोले अन्ना हजारे, ‘देश को भ्रष्टाचारमुक्त नहीं बनाना चाहती सरकारें’।
  • काठमांडू : नेपाली पीएम केपी ओली का बयान, ‘भारत से और लाभ उठाने के लिए चीन से गहरा करना चाहते हैं रिश्ता’।

बिलासपुर एसपी आरिफ शेख ने अमेरिका में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो बढ़ाया देश का मान

By Sanjeet Tripathi

छत्तीसगढ़ खबर | Published On: 6 Feb, 2018 | 6:02 PM GMT 05:30+

बिलासपुर एसपी आरिफ शेख ने अमेरिका में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो बढ़ाया देश का मान

बिलासपुर : अमेरिका के वाशिंगटन में दो दिवसीय आयोजित इंटरनेशनल एशोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस के डेक्मा ट्रस्ट के एडवाइजरी बोर्ड के कार्यक्रम में बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने भारत का प्रतिनिधित्व कर देश का मान बढ़ाया है, सेमीनार 30 जनवरी और 31 जनवरी को आयोजित था। इसमें अलग-अलग क्षेत्र से 33 लोग शामिल हुए, जिसमे हर कोई अपने क्षेत्रों के बेहतर जानकार और विशेष प्रमुख थे।

बिलासपुर पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने INH न्यूज़ से खास बातचीत की। उन्होंने ने बताया कि- छत्तीसगढ़ के बालोद और बस्तर जिले में एसपी रहते हुए वर्ष 20162017 में बेस्ट कम्युनिटी पुलिस का अवार्ड जीता है। लिहाजा पुलिस संगठन के सेमीनार में विचार रखने का अवसर मिला। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ सहित आदिवासी बाहुल्य प्रमुख बस्तर के विषयों पर विस्तार के चर्चा की और बेस्ट पुलिस कम्युनिटी से अवगत भी कराया।

बिलासपुर एसपी आरिफ शेख ने बताया कि अमेरिका और भारतीय पुलिस के काम-काज के ढांचे में काफी अंतर है। भारत में थाने से एसपी और डीजीपी का सीधा कंट्रोल होता है, जो पूरे स्टेट को देखते है, लेकिन अमेरिका में इस तरह का कोई संगठन नहीं होता। वहां हर थाना क्षेत्र का अपना-अलग संगठन होता है। इस हिसाब से पूरे अमेरिका में करीब 18 हजार संगठन है, जो पूरी डी-सेंट्रलाइज होती है। इसमें जो भी काउंटीबिलिटी होती है, उसकी रिपोर्टिंग संबधित क्षेत्र के मेयर को होती है। इसे अमेरिका ने भी बेहतर सराहा है।

Read more: Watch Video : अकाली दल ने जारी किया वीडियो, टाइटलर स्वीकार रहे हैं 1984 के दंगों में अपना हाथ!

उन्होंने कहा, ‘ये मेरे जीवन के लिए ये बेहद सुखद पल था, जब अमेरिका जैसे देश ने मेरे कार्यों से प्रभावित हो कर अमेरिका आने का न्यौता और स्वयं के विचार रखने का मौका दिया। इस सेमीनार में भारत से अकेले मैं था। इसलिए मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। मुझे इस बात की बहुत ख़ुशी है और गर्व भी। जब अंतर्राष्टीय स्तर से इनविटेशन मिलती है। हम भारत में अपनी सेवा दे रहें है। जिसे विदेशों में भी पसंद और सराहा जाता है। इससे काफी ऊर्जा भी मिलती है और आगे बढ़ने की क्षमता भी। साथ ही इस तरह के प्रोत्साहन मिलने से काम में दिलचस्पी बढ जाती है’।

संदीप करिहार की रिपोर्ट

INH News


Title For Web: Bilaspur SP Arif Shaikh joined the program organized in America
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Local News Chhattisgarh Bilaspur police Bilaspur SP SP Arif Shaikh America USA US
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर